जुलसा रोग से आलू की फसल तबाही के कगार पर: नागर

1
39653

Nagar 2किसान मोर्चा ने उद्यान विभाग के क्षेत्रीय निदेशक को ज्ञापन सौंपा

न्यूज चक्र @ कोटा

किसान मोर्चा ने मंगलवार को संभाग में आलू व अन्य सब्जियों में बढè रहे जुलसा रोग को लेकर उद्यान विभाग के क्षेत्रीय निदेशक रामावतार शर्मा को ज्ञापन दिया। इसमें कहा गया है कि जल्द ही इस रोग से छुटकारे के उपाय नहीं किए गए तो इन सब्जियों की फसल पूरी तरह तबाह हो जाएगी।

इस अभियान का नेतृत्व कर रहे किसान मोर्चा के प्रदेश मंत्री मुकुट नागर ने बताया कि कोटा, बूंदी व बारां में हजारों बीघा आलू की फसल पर जुलसा रोग की मार है। दिसम्बर व जनवरी माह में तापमान अधिक रहने से आलू, टमाटर, मिर्ची, गोभी आदि सब्जियां जुलसे रोग की चपेट में हैं। इस कारण ये फसलें काली पड़कर सूखने लगी हैं। इससे किसान काफी परेशान हैं। अगर तापमान का यही हाल रहा तो आलू सहित सभी सब्जियों की फसल नष्ट हो जाएंगी।

ज्ञापन के माध्यम से कृषि विभाग के अधिकारियों को सचेत किया गया है कि समय रहते खेतों पर अधिकारियों को भेजकर सर्वे कराया जाए। साथ ही जिन कीटनाशकों से इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है, उन पर किसानों को अनुदान दिया जाए।

नागर ने आरोप लगाया कि कृषि अधिकारियों की लापरवाही के कारण समय पर अनुदान पर कीटनाशक दवाइयां उपलब्ध नहीं कराई गईं। इस कारण भी बीमारी का प्रकोप बढ़ा है। गत वर्षों की भांति समय पर अनुदान पर दवाइयां उपलब्ध हो जातीं तो ऐसे हालात नहीं होते। ज्ञापन सौंपने वालों में फल मंडी के डायरेक्टर रामलाल माली, किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष मोहम्मद हुसैन, शंकरलाल सैनी, पूर्व महामंत्री शिवराज यादव, हेमराज जोशी, धनराज नागर, रामकरण सैनी, लक्ष्मीनारायण, श्रीकृष्ण सुमन आदि कार्यकताã शामिल थे।

 

1 COMMENT