डॉ.ओम नागर को मिलेगा शब्द साधक युवा सम्मान

1
520

नोएडा में पाखी महोत्सव-2015 में होगा सम्मान

चर्चित हिन्दी कविता गांव में दंगा के लिए किया जाएगा सम्मानित

न्यूज चक्र @ कोटा

हिन्दी व राजस्थानी के युवा कवि और साहित्यकार डॉ. ओम नागर को 26-27 दिसम्बर को नोएडा में आयोजित होने वाले पाखी महोत्सव-2015 में शब्द साधक युवा सम्मान से नवाजा जाएगा। नागर को यह सम्मान उनकी चर्चित हिन्दी कविता गांव में दंगा के लिए दिया जाएगा। हिन्दी की प्रतिष्ठित साहित्यिक पत्रिका पाखी द्बारा प्रतिवर्ष यह सम्मान हिन्दी के युवा कवि को उसकी हिन्दी कविता के लिए प्रदान किया जाता है।

समारोह में सम्मान स्वरूप डॉ. नागर को 11 हजार की राशि का चेक और स्मृति प्रतीक भेंट किया जाएगा। महोत्सव में हिन्दी की प्रख्यात कहानीकार, उपन्यासकार मन्नू भंडारी को शब्द साधक शिखर सम्मान और शब्द साधक जनप्रिय सम्मान लेखक राकेश कुमार सिंह को प्रदान किया जाएगा।
बारां जिले के गांव अन्ताना के निवासी नागर की अब तक हिन्दी, राजस्थानी और अनुवाद की आठ पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। साहित्य अकादमी, दिल्ली में राजस्थानी भाषा परामर्श मंडल के सदस्य ओम नागर का हाल ही में हिन्दी कविता संग्रह विज्ञप्ति भर बारिश प्रकाशित हुआ है। साथ ही पंजाबी, गुजराती, नेपाली, संस्कृत, अंग्रेजी और कोंकणी भाषा में कविताओं का अनुवाद हुआ है।

वहीं केन्द्रीय साहित्य अकादमी नई दिल्ली द्बारा राजस्थानी कविता संग्रह जद बी मांडबा बैठू छूं कविता पर युवा पुरस्कार, राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर द्बारा हिन्दी कविता संग्रह देखना, एक दिन पर सुमनेश जोशी पुरस्कार, राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी, बीकानेर द्बारा शिवराम के जननाटक जनता पागल हो गई है के राजस्थानी अनुवाद जनता बावळी होगी पर बावजी चतरसिंह अनुवाद पुरस्कार सहित कई साहित्यिक व स्वयंसेवी संस्थाओं द्बारा भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।