सम्भाग स्तरीय युवा महोत्सव में झलकेगी युवाओं की प्रतिभा

3
657

20 दिसम्बर को होगा आयोजन, संभागीय आयुक्त ने ली अधिकारियों की बैठक

न्यूज चक्र कोटा

सम्भाग के युवाओं की सांस्कृतिक प्रतिभा से परिचित होने के लिए 20 दिसम्बर को सूचना केन्द्र में सम्भाग स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को सीएडी सभागार में सम्भागीय आयुक्त ओंकार सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गर्इ। सिंह ने इसमें तैयारियों की समीक्षा करने के साथ अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इसमें हर जिले से चयनित युवा भाग लेंगे।
संभागीय आयुक्त ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी विभाग अपनी सक्रिय भाागीदारी निभाएं और आयोजन को सफल बनाएं। युवा बोर्ड के सहयोग से नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में होने वाले इस समारोह में संभाग भर के युवा भाग लेंगे। उन्हें सभी आवश्यक सुविधाएं मिलें। युवा महोत्सव में युवा संसद का आयोजन एवं विभिन्न विभागों द्बारा योजनाओं की जानकारीपरक प्रदर्शनियां भी आयोजित की जाएंगी। नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक एवं जिला युवा बोर्ड के सचिव महेन्द्र सिह सिसोदिया ने बताया कि युवा कलाकारों की प्रतिभाआंे को प्रोत्साहित करने एवं सक्षम बनानेे के उद्देश्य से यह आयोजन किया जा रहा है। यह सुबह 1० बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा। इसमें कोटा, बूंदी, झालावाड़ व बारां में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकार भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि भाग लेने वाले सभी युवाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। इस महोत्सव में युवाओें को केरियर के लिए मार्गदशन भी मिलेगा।

युवा महोत्सव में ये होंगे आकर्षण

संभाग स्तरीय युवा महोत्सव में होने वाले सामूहिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों में फॉक नृत्य, फॉक गायन व नाटक शामिल रहेंगे। एकल प्रतियोगिताओं में क्लासिकल डांस कथक, एकल हिन्दुस्थानी गायन, चित्रकला, आशुभाषण, सितार, बांसुरी वादन, तबला, मृदंग, वीणा, हारमोनियम व गिटार वादन की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। संभागस्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकारों को राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में भेजा जाएगा।
बैठक में उपनिदेशक समाज कल्याण राकेश वर्मा, सहायक पर्यटन अधिकारी संदीप श्रीवास्तव, आरएसएलडीसी के जिला प्रबंधक, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामजीलाल, स्काउट गाइड के यज्ञदत्त हाड़ा सहित खेल विभाग, श्रम विभाग, शिक्षा विभाग, एनएसएस व एनसीसी के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।