विदेशी सैलानियों की देशी व्यंजनों से हुई मान-मनुहार

4
17097

deepdan84दीपदान से जगमगाई जैतसागर झील

न्यूज चक्र @ बूंदी

बूंदी उत्सव के दूसरे दिन रविवार को भी देशी-विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए विभिन्न आकर्षक आयोजन हुए। अंध्ोरा घिरने के साथ ही जैतसागर झील दीपदान से झिलमिला उठी। इस अवसर पर 16 हजार दीप प्रवाहित करने का दावा किया गया। रोशनी से जगमगा उठी। दीपदान करने वालों में विदेशी सैलानी भी शामिल थ्ो।
इस अवसर पर एडीएम रामजीवन मीणा, आईसीडीएस उपनिदेशक शोभा पाठक, वरिष्ठ पत्रकार मदन मदिर, डीएसपी भवंर सिंह शेखावत व तहसीलदार चरतराम मीणा ने गंगा मैय्या की आरती उतारने के बाद जैतसागर में दीपदान किया। कार्यक्रम का संचालन एडवोकेट राजकुमार दाधीच ने किया। इस मौके पर करवर के लोक कलाकारों ने अलगोजा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति भी दी।

देशी व्यंजनों से हुई विदेशी पावणों की मान-मनुहार

दोपहर को ऐतिहासिक व स्थापत्य कला के अद्भुत नमूने रानी जी की बावड़ी परिसर में विदेशी मेहमानों की देशी व्यंजनों से खातिरदारी की। प्रारम्भ में संस्कृति संस्था की ओर से शालिनी विजय के नेतृत्व में अन्य सदस्यों ने विदेशी सैलानियों को कुमकुम का टीका लगाकर व रक्षा सूत्र बांध परम्परागत ढंग से शानदार स्वागत किया गया। सैलानियों को साफे भी बंधवाए गए। इस अवसर पर इंटेक संयोजक विजयराज सिंह, एडवोकेट राजकुमार दाधीच, पुरुषोत्तम लाल पारीक आदि भी मौजूद थे।

फुटबॉल मैच में जिला प्रशासन जीता

इसी क्रम में पुलिस परेड ग्राउंड में जिला प्रशासन व आमजन के बीच फुटबॉल मैच भी हुआ। इसमें दो विदेशी सैलानियों ने भी उत्साह से भाग लिया। इसमें जिला प्रशासन की टीम को जीत हासिल हुई। इस मौके पर खेल अधिकारी सुरेन्द्ग सिंह, जनसम्पर्क अधिकारी नानकचंद चन्द्गोदय आदि भी मौजूद थ्ो। संचालन एडवोकेट राजकुमार दाधीच ने किया।

शिल्पग्राम का शुभारम्भ

उद्योग मेला परिसर में बनाए गए हस्त शिल्प मेले का एडीएम रामजीवन मीणा ने शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने शिल्पग्राम में बनाए गए मांडने व बालिकाओं द्बारा हाथों पर सजाई गई मेंहदी की सराहना भी की। इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक सुनील छाबड़ा, नंद प्रकाश ‘नंजी’, संस्कृति संस्था की शालिनी विजय, अशोक शर्मा आदि भी मौजूद थ्ो।

तीर्थनगरी केशवरायपाटन व हिंडोली में भी रहेगी उत्सव की धूम

जिले की तीर्थनगरी केशवरायपाटन में 3० नवंबर को उत्सव का शुभारम्भ चम्बल के घाट पर सुबह 9 बजे गणेश पूजन से होगा। इसके बाद 1० बजे केशव घाट पर श्री केशव परिक्रमा, शाम चार बजे चम्बल कॉलोनी से शोभायात्रा व सायं साढेè सात बजे केशव रंगमंच पर भजन संध्या आयोजित होगी। इसी दिन शाम साढेè पांच बजे दुगारी में दीपदान होगा। साथ ही बूंदी में उद्योग मेला परिसर में सायं साढेè सात बजे से राजस्थानी नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन होगा। हिंडोली में उत्सव का शुभारम्भ सुबह नौ बजे रघुनाथ घाट पर गणेश पूजा से होगा। इसके बाद साढेè नौ बजे रघुनाथ घाट से कलश एवं शोभायात्रा निकाली जाएगी। 11 बजे तालाब की पाल पर पारम्परिक खेल, शाम साढेè पांच बजे दीपदान व सायं साढेè सात बजे वीर तेजाजी मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।