कोटा रेलवे स्टेशन पर मिली विस्फोटक सामग्री, सुरक्षा एजेंसियों की सक्रियता पर सवाल

1
1681

न्यूज चक्र @ कोटा

रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट बुकिग कार्यालय के सामने एस्केलेटर के पास रविवार शाम विस्फोटक सामग्री मिलने से हड़कम्प मच गया। बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। उसने इस विस्फोटक सामग्री को ज’ किया।
जीआरपी थानाधिकारी गंगासिह ने बताया कि गश्त कर रहे जवान को एक काली थैली दिखाई दी। उसमें 27 बम नुमा विस्फोटक मिले। इन्हें एक ही सूतली से बांध कर ऊपर कागज लगा रखा था। तुरंत इस मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया। साथ ही बुकिग विडो के बाहर वाले गेट से लोगों का आवागमन रोक दिया गया।
जानकारी मिलने पर बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंचा। उसने विस्फोटक सामग्री जप्त की। इसके बाद लोगों का आवागमन भी शुरू कर दिया गया। वहीं विस्फोटक सामग्री मिलने की सूचना मिलते ही पुलिस के अलावा एटीएस और आईबी के अधिकारी भी वहां पहुंच गए। इनमें डीएसपी शिवभगवान गोदारा सहित अन्य जांच एजेंसियों के कर्मी शामिल थ्ो। खुफिया एजेंसियों ने मौका मुआयना कर जांच शुरू की। स्टेशन को हर तरफ से अच्छी तरह खंगाला गया। साथ ही जीआरपी ने सिविल पुलिस के सहयोग से ट्रेनों की सुरक्षा व्यवस्था को और दुरुस्त कर दिया। स्टेशन पर आने वाली हर ट्रेनों व यात्रियों की अच्छी तरह से जांच शुरू की गई। पुलिस ने बरामद विस्फोटक सामग्री को जांच के लिए भ्ोजे जाने की बात कही है।

सुरक्षा एजेंसियों की सक्रियता पर सवाल

कोटा में आईबी के अलावा अन्य खुफिया एजेंसियां भी कार्यरत हैं। इन्हें केवल संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखना होता है। इसके बावजूद हमेशा भारी गहमागहमी वाले रेलवे स्टेशन पर कोई विस्फोटक सामग्री रखकर चला गया। यह खुफिया एजेंसियों की पूरी तरह विफलता को बताता है। त्योहार के चलते स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ सामान्य दिनों से काफी ज्यादा चल रही है। अगर कोई विस्फोटक सामग्री फट जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था।