डीसीएम क्षेत्रवासियों को इस बार गर्मी में पानी के लिए नहीं तरसना पड़ेगा- राजावत

4
418

 

न्यूज चक्र @ कोटा

विधायक भवानी सिंह राजावत ने डीसीएम इलाके के पेयजल संकट के जल्दी समाधान के लिए रायपुरा चौराहे से निकल रही मिनी अकेलगढè की पाइप लाइन से इस इलाके को जोड़ने का इंजीनियरों को सुझाव दिया। राजावत का कहना था कि इस काम में तीन महीने भी नहीं लगेंगे। इस योजना में पाइप लाइन बिछाने व टंकी निर्माण पर 1 करोड़ रुपए से अधिक खर्च नहीं होंगे। राजावत के इस सुझाव को इंजीनियरों ने सराहनीय बताया। साथ ही महीने भर में डीपीआर बनाकर स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को भेज देने की बात कही। स्वीकृति मिलते ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू करवा दिया जाएगा।
विधायक जलदाय विभाग के अधिकारियों, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों व पार्टी पदाधिकारियों की बुलाई गई आपात बैठक को संबोधित कर रहे थ्ो। इसमें उन्होंने चिन्ता प्रकट करते हुए कहा कि अभी गर्मी का मौसम दूर है। वहीं सर्दी में ही लाखों की आबदी वाले क्षेत्र में पेयजल संकट गहरा गया है। यहां तक कि प्रेमनगर अफोर्डेबल व कंसुआ अफोर्डेबल योजनाओं में टैंकरों से पेयजल सप्लाई की नौबत आ गई है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पेयजल संकट का समाधान ढूंढने की बजाय वे दफ्तरों में हाथ पर हाथ धरे क्यों बैठे रहते हैं।

यूआईटी को देनी होगी पेयजल को प्राथमिकता

राजावत ने बैठक में अफसोस प्रकट किया कि कृषि भूमि पर वर्षों से बसी हुई 5० से भी ज्यादा कृषि भूमि कॉलोनियों में पीने का पानी पहुंचाने के लिए अभी तक पाइप लाइन भी नहीं डाली गई है। इन कॉलोनियों में लोगों की प्यास बुझाने के लिए यूआईटी पहले पाइप लाइन डाले। सड़क और नालियां भले ही बाद में बना ले। उन्होंने न्यास सचिव को निर्देश दिया कि कोई आबादी क्षेत्र ऐसा नहीं बचे, जहां पाइप लाइन नहीं बिछी हो।

सोगरिया टंकी से मिलेगा एक दर्जन कॉलोनियों को पानी

विधायक ने जलदाय विभाग के अधिकारियों से लम्बी चर्चा के बाद कहा कि सोगरिया टंकी का उद्घाटन 8 साल पहले हो गया था। लेकिन दुर्भाग्य है कि अभी तक सोगरिया में भी उस टंकी से पानी के कनेक्शन नहीं दिए गए। अब सोगरिया के साथ पूनम कॉलोनी, दुर्गा कॉलोनी, वैभव स्टेट, प्रताप नगर, श्री विहार, वैशाली नगर, अभिषेक नगर सहित एक दर्जन कॉलोनियों में नई पाइप लाइन बिछेगी। नए साल में घर-घर पानी पहुंच जाएगा। पूनम कॉलोनी के शेष बचे हुए कुछ भाग को काला तालाब की टंकी से जोड़कर पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा।

लाड़पुरा के गांवों में आएगी तीन नई पेयजल योजनाएं

फ्लोराइड युक्त पानी के कारण बीमारियों से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए लाड़पुरा विधानसभा क्षेत्र के गांवों के लिए 3 पेयजल योजनाएं लाई जाएंगी। पहली रंगपुर, तकिया किशनपुरा, नोटाना, खेजड़ा की चौकी, गांवड़ी व गंगायचा के लिए, दूसरी मानसगांव, घघटाना, रामराजपुरा, बृजेशपुरा व पीपल्दा शेखान के लिए और तीसरी बनियानी, दीपपुरा, शंकरपुरा, डडवाड़ा, कीचलहेड़ा आदि के लिए। यहां डीप बोर कर उच्च जलाशय बनाकर गांवों में जल वितरण किया जाएगा।

बैठक में जलदाय विभाग के एसई राकेश कुमार, एक्सईएन रामजीत सिंह मीणा, एमबी माहेश्वरी, अरविंद खींची, पीसी जैन, उपमहापौर सुनीता व्यास, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सत्यभान सिंह, शहर जिला उपाध्यक्ष राजकुमार माहेश्वरी, पूर्व जिला महामंत्री आलोक शर्मा, शहर जिला मंत्री राकेश मिश्रा, पार्षद राममोहन मित्रा, कृष्ण मुरारी सामरिया, मधुकंवर हाड़ा, सुरेश मीणा, दौलतराम मेघवाल, मीना प्रजापति, भगवान गौतम, पूर्व पार्षद रघुराज सिंह आदि भी मौजूद थे।