भाजपा किसान मोर्चा ने एसई से मिलकर की नहरों में पानी बढ़ाने की मांग

1
354

न्यूज चक्र @ कोटा

भाजपा किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने आरएमसी से जुड़ी हुई सभी माइनरों में पानी बढ़ाने की मांग को लेकर सीएडी के एसई केसी सामरिया से मुलाकात की। साथ ही उन्हें इस संबंध में एक विस्तृत ज्ञापन भी दिया।
मोर्चा के प्रदेश मंत्री मुकुट बिहारी नागर ने बताया कि दाईं मुख्य नहर से जुड़ी हुई सभी ब्रांचों में जल प्रवाह कम होने से टेल तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इस कारण अभी भी हाड़ौती की हजारों बीघा जमीन सूखी पड़ी है। इससे किसानों में भारी रोष व्याप्त है। दाईं मुख्य नहर में मध्य प्रदेश को पूरा पानी देने के कारण हाड़ौती की नहरों में पानी कम कर रखा है।
नागर ने कहा कि हाड़ौती के किसान पिछले दो वर्षों से अतिवृष्टि व ओलावृष्टि के कारण आर्थिक रूप से पूरी तरह कमजोर हो चुके हैं। अब उनका भविष्य पूरी तरह आने वाली फसल पर ही निर्भर है। अगर इस समय उन्हें पर्याप्त पानी नहीं मिल पाया तो बुआई में देरी हो सकती है। इस कारण किसानों को और भी भारी आर्थिक नुकसान होगा।
मोर्चा के देहात जिलाध्यक्ष महावीर मीणा ने भी बताया कि इटावा क्षेत्र की गणेशगंज लिफ्ट परियोजना में पर्याप्त संख्या में मोटरें नहीं चलाने से खेतों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इससे अभी तक कई गांवों में हजारों बीघा जमीन असिंचित पड़ी हुई है। इस माइनर पर पर्याप्त मात्रा में पानी देने के लिए लिफ्ट में लगी हुई सभी मोटरों को चालू कराया जाए। साथ ही सिंचाई अधिकारियों को देख-रेख के लिए लगाया जाए। इस तरह इटावा डिस्ट्रीब्यूटरी में क्षमता से आधा ही पानी चलाया जा रहा है। इस कारण टेल क्षेत्र के किसानों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है।
ज्ञापन देने वालों में किसान मोर्चा के देहात महामंत्री गिरिराज चौधरी, उपाध्यक्ष महावीर सुमन, शहर उपाध्यक्ष मोहम्मद हुसैन, पूर्व महामंत्री शिवराज यादव, राकेश चौहान, शशिकांत आदि भी शामिल थे।