भाजपा शहर जिला कोटा का प्रशिक्षण शिविर बूंदी में शुरू

1
547

मोदी के नेतृत्व में भारत ने विश्व में स्वाभिमान से सिर उठाया – युनूस खान

भाजपा भावी पीढèी के उत्थान के लिए कर रही है काम – राव राजेन्द्र सिंह

जो भूखों का पेट भरती है, वह संस्कृति कहलाती है – रासासिंह रावत

न्यूज चक्र @ बूंदी

भारतीय जनता पार्टी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय महाप्रशिक्षण अभियान के क्रम में भाजपा शहर जिला कोटा का जिला स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग शनिवार को स्थानीय हरियाली रिसोर्ट में प्रारम्भ हुआ। इसका नेतृत्व जिला अध्यक्ष हेमन्त विजयवर्गीय कर रहे हैं। प्रथम सत्र को मुख्य अतिथि सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान, द्बितीय सत्र को विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्रसिंह, तृतीय सत्र को पूर्व सांसद रासासिंह रावत व चतुर्थ सत्र को प्रशिक्षण अभियान के प्रदेश संयोजक मदनलाल सैनी ने सम्बोधित किया।

विलम्ब के कारण उद्घाटन सत्र एवं द्बितीय सत्र एक साथ सम्पन्न हुए। इसमें सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनूस खान, विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह, अतिथि के रूप में रामगंजमंडी विधायक चन्द्रकांता मेघवाल, महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा मधु शर्मा, बूंदी विधायक अशोक डोगरा, कोटा शहर जिला अध्यक्ष हेमन्त विजयवर्गीय, बूंदी जिला अध्यक्ष शौकीन चन्द राठौड़, वरिष्ठ भाजपा नेता महिपतसिंह हाड़ा, वर्ग के संयोजक कृष्ण कुमार सोनी रामबाबू आदि मंचस्थ थे।

मुख्य अतिथि सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश ने पूरे विश्व में अपनी साख जमाई है। उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा सरकारी नौकरियां तो गिनती की होती है। इसीलिए वसुंधरा सरकार बहुत सारे एमओयू साइन कर प्रशिक्षित शिल्पी तैयार कर उन्हे विभिन्न नौकरियों व कार्य के अवसरों के द्बारा आत्म निर्भर बनाने के प्रयासों में लगी हुई है। इनसे 15 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होने केन्द्र व राज्य सरकारों के विकास कार्यों का विवरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि राजस्थान को कांग्रेस सरकार जिस लाचारी की स्थिति में छोड़ कर गई थी, अब राजस्थान उससे बाहर आ पाया है। राज्य सरकार की अगली वर्षगांठ पर प्रदेश को विकास के बहुत से तोहफे मिलेंगे।

विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह ने वर्तमान समय में भारत के सामने चुनौतियों विषय पर बोलते हुए कहा कि भारत को जो समस्याएं कांग्रेस ने दी हैं, उनमें सबसे बड़ी समस्या कश्मीर की है। जब पूरे भारत में सियासत के मुखिया के दस्तखत से विलय हो रहा था, तो तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू कमीर के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र संघ में गलत लेकर गए थ्ो। इसी कारण यह समस्या आज भी सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है। उन्होंने चीन से पराजय के लिए भी नेहरू को जिम्मेदार ठहराया।
तृतीय सत्र को एकात्म मानववाद पर सम्बोधित करते हुए पूर्व सांसद रासासिंह रावत ने कहा कि भारतीय संस्कृति सम्पूर्ण प्रकृति को एकात्म रूप में विचार करती है। वह मानती है कि सब एक दूसरे पर निर्भर हैं। जब कि पाश्चात्य संस्कृति टुकड़ों- टुकड़ों में विचार करती है। इससे विश्वव्यापी असन्तुलन व्या’ है। सम्पूर्ण विश्व का कल्याण एकात्म मानव दर्शन के रास्ते से ही है।
प्रािक्षण वर्ग के प्रारम्भ में भाजपा के जिला अध्यक्ष हेमन्त विजयवर्गीय ने भाजपा के इतिहास पर प्रकाश डाला । साथ ही भाजपा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर उन्हें केडरबेस बनाने के महत्व को समझाया।

प्रशिक्षण अभियान के प्रदेश संयोजक मदनलाल सैनी ने हमारा विचार परिवार विषय पर बोलते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के बारे में बताते हुए कहा कि यह स्वयं की प्रेरणा से राष्ट्रसेवा के लिए समर्पित संगठन है। भारतमाता को विश्व के परम वैभव के सिंहासन पर बैठाने की कामना से कार्य करने वाला विश्व का सबसे बड़ा संगठन है। इसके अनुशासन व विचारों से हमें मार्गदर्शन मिलता है, प्रेरणा मिलती है, देश सेवा का मार्ग मिलता है। इसलिए हम संघ के विचारों के अनुगामी हैं।

जिला महामंत्री कोटा अरविन्द सिसोदिया ने बताया कि शनिवार को वर्ग के जिला अध्यक्ष हेमन्त विजयवर्गीय, मीडिया प्रबंधन प्रभारी एवं जिला महामंत्री अरविन्द सिसोदिया आदि मौजूद थ्ो।
जिला महामंत्री अरविन्द सिसोदिया ने बताया कि रविवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़, पूर्व मंत्री मदन दिलावर, भाजपा के जिला अध्यक्ष हेमन्त विजयवर्गीय तथा वरिष्ठ भाजपा नेता जटाांकर शर्मा वर्ग का मार्गदर्शन करेंगे। रविवार को वर्ग सुबह 10 बजे से प्रारम्भ होगा।